सेहत के लिए बैंगन के फ़ायदे

भाषा चयन करे

18th May, 2017

Kya baigan faydemand hai? | क्या बैंगन फ़ायदेमंद है? | Is Baigan good for health? अन्य हरी सब्जियों की तरह ही बैगन भी हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है और हफ्ते में कम से कम एक से दो बार इसका सेवन जरूर किया जाना चाहिए। बैंगन, हृदय, पेट, आँतों और मस्तिष्क सभी एक लिए अच्छा होता है। बैगन की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें फाइबर होता है और फाइबर पेट और आँतों की सफाई के लिए बहुत ज़रुरी होता है। फाइबर के अलावा, बैगन में, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी-6, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे विटामिन्स और मिनरल होते हैं। बैंगन का सेवन न सिर्फ हमारे शरीर में इन सभी विटामिन्स की आपूर्ति करता है, बल्कि अनेकों बीमारियों से बचने में हमारी मदद भी करता है।

बैगन के स्वास्थ्य लाभ-

कैंसर की रोकथाम- बैंगन में, फ़ाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जहाँ एक और फ़ाइबर आँतों की सफाई का काम करता है, वहीं दूसरी और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुक़सान को कम करते हैं। यानी बैंगन आँतों और शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है।

वजन घटाने में मदद- यदि आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो आप बैंगन को अपने आहारों की सूची में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको फाइबर मिलेंगे और बिना ज्यादा कैलोरी लिए आपका पेट भी भर जाएगा।

हृदय रोगों की रोकथाम- बैंगन में, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ पोटेशियम, विटामिन B-6 और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। यह शरीर और हृदय को मजबूत बनाने के साथ-साथ हमारी धमनियों को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं। इससे हृदय रोगों के होने की आशंका कम हो जाती है।

ब्लड प्रैशर पर नियंत्रण- बैंगन पोटेशियम जैसे मिनरल का भी अच्छा स्रोत है। यह शरीर में, इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बना कर रखता है। साथ ही शरीर को सोड़ियम से होने वाले नुकसान को भी रोकता है। इससे शरीर का रक्त चाप कम होता है।

मधुमेह में फ़ायदेमंद-  फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है, जो मधुमेह के मरीज़ों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि यह आहार से मिलने वाले ग्लूकोज के शरीर द्वारा अवशोषण को रोकता है। साथ ही बैंगन में, फाइबर मौजूद होता है।

मस्तिष्क के लिए फ़ायदेमंद- बैंगन का एक और सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि यह मस्तिष्क और उसकी कार्य-क्षमता बनाये रखने में भी बहुत फ़ायदेमंद है। बैंगन में मौजूद, फाइटोन्यूट्रिएंट्स मस्तिष्क की कोशिकाओं की झिल्ली को होने वाले नुकसान को भी रोकता है। साथ ही याददाश्त भी तेज करता है।   

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण- बैंगन का नियमित सेवन, कोलेस्ट्रॉल के मरीज़ों के लिए भी फ़ायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए फ़ायदेमंद- जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है। हमारी त्वचा पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले दुष्प्रभावों की गति भी तेज होने लगती है। बैंगन फ्री रेडिकल्स को कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पेट की सफ़ाई भी रखता है और यह दोनों ही चीजें, स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए आवश्यक हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !