ताजे तरबूजों का सेहत पर कमाल

भाषा चयन करे

24th May, 2017

Tarbooj ke sehat ke liye fayde kya hein? | तरबूज के सेहत के लिए फायदे क्या हैं? | What are the health benefits of watermelon?

तरबूज भला किसे पसंद नहीं होगा? खासकर, जब यदि बात तपतपाती गर्मी की हो तो तरबूज का नाम सुनते ही ठंडक और ताजगी महसूस होने लगती है। साथ ही, न ही तो इसमें कैलोरी होती है और न ही इससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है। 92% पानी से और महज 6% शर्करा का मेल तरबूज सिर्फ खाने के तुरंत बाद ताजगी देकर मूड ही फ्रेश नहीं करता बल्कि इसके कुछ अन्य ऐसे आश्चर्यजनक फायदे भी हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को शायद ही जानकारी हो। 

Image Source

तरबूज के फायदे

हृदय रोग- कोलेस्ट्रॉल और तनाव को कम करने में फायदेमंद तरबूज हृदय को कई रोगों से भी बचाता है। यहाँ तक कि तरबूजों के हृदय पर फायदों पर शोध भी किये गए हैं और जिनमें इसे साफ़ तौर पर हृदय को रोग मुक्त रखने में कारगर पाया गया है।

मोटापे से निजात पाने में सहायक- तरबूज उन व्यक्तियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है, जो वजन घटाने की योजना बना रहें हैं। कई  प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर तरबूज को खाने के बाद बिना किसी ठोस आहार के भूख खत्म हो जाती है। इसके सेवन से व्यक्ति ज्यादा खाने की आदत से बच सकते हैं। तरबूज में वसा नहीं होती और इसे भरपेट खाने पर भी व्यक्ति को शरीर पर चर्बी के जमा होने का डर नहीं रहता।  

त्वचा को ताजगी और चमक देने में कारगर- त्वचा के संबंध में भला तरबूज जैसे फल के क्या कहने। नियमित तौर पर आप तरबूज खाइये और इसके नतीजों को खुद ही देख लीजिए। तरबूज शरीर को हाइड्रेट कर त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन C और आयरन त्वचा की कोशिकाओं को सुदृढ़ बनाते हैं, जिससे त्वचा की अनेकों समस्याओं जैसे रूखा पन, दाग-धब्बे और उम्र के संकेत कम होने लगते हैं। साथ ही यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने में समर्थ भी बनाता है।

कैंसर के खतरों को कम करता है- तरबूज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर हमारे शरीर को अनेकों संक्रमणों और बिमारियों से बचाता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह कैंसर को रोकने और इससे लड़ने में भी बहुत कारगर है। इसमें बहुत से ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर रोधी होते हैं।

गुर्दों को दुरुस्त रखता है-तरबूज में पोटेशियम बहुतायत में मौजूद होता हैं और यह किडनियों से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार माना जाता है। साथ ही इसमें मौजूद पानी यूरिन की गति को तेज करता है, जिसे शरीर से सभी हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। यह किडनियों की सफाई के साथ-साथ शरीर की सफाई भी करता है।

पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण- तरबूज पाचन की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूण है। तरबूज को पचाना कोई मुश्किल कार्य नहीं होता और इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं। ऐसे में यदि किसी को पाचन समबनधी समस्या है तो तरबूज के सेवन से लाभ हो सकता है।

आँखों के लिए फायदेमंद- तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन A और बीटा कैरोटीन आँखों की सम्पूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

साथ ही यह आँखों को मांशेपशियों को भी मजबूत बनाता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !