आपके व्यक्तित्व को बदल सकता है बैठने का सही तरीका

भाषा चयन करे

20th May, 2017

Hamen sidhe kyun baithna chahiye? | हमें सीधे क्यों बैठना चाहिय? | Why We should sit Straightहम अक्सर सुनते हैं कि हमें सीधे बैठना चाहिए। लेकिन हम ऐसा नहीं कर पाते और नतीजे बहुत सी समस्याओं, जैसे कमर में दर्द, आलस आना, काम पर ध्यान केंद्रित न कर पाना के रूप में सामने आते हैं। खास तौर पर, जो लोग काम-काजी हैं और सिटिंग जॉब में हैं। अक्सर देखा जाता है, कि लोग कमर दर्द की शिकायत करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका बड़ा कारण हमारे बैठना का गलत तरीका भी है। हमें हमेशा सीधे बैठना चाहिए। चलिए जानते हैं कि सीधे बैठने से हमारे व्यक्तिव में क्या-क्या सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं।

Image Source

सीधे बैठने से होने वाले फ़ायदे-

स्मार्ट और आत्मविश्वासी- यह बात आप खुद भी नोटिस कर सकते हैं कि जो व्यक्ति सीधे बैठते हैं, वह दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और आत्मविश्वासी दिखते हैं। यहाँ तक कि अध्ययनों में भी पाया गया है कि जो लोग सीधे खड़े होते हैं और सीधे बैठते हैं, वह अन्य व्यक्तियों के मुकाबले अपने फैंसलों पर ज्यादा दृढ और विस्वासी होते हैं।

याददाश्त और मस्तिष्क- सीधे बैठने का असर, न सिर्फ हमारी कमर की हड्डी पर सकारात्मक होता है, बल्कि इससे याददाश्त और मस्तिष्क भी सक्रिय होते हैं। रोज सीधे बैठन शुरू कर देखिये आप भी अपने व्यक्तित्व में कुछ सकारात्मक बदलाव जरूर देखेंगे। साथ ही बच्चों को भी यह चीज जरूर सिखाएं, क्योंकि यह उनके शारीरिक और मानसिक विकास का मामला है।

तनाव पर नियंत्रण- हम तनाव को महज चिंता से ही जोड़कर देखते हैं। लेकिन इसके कुछ ऐसे कारण भी होते हैं, जिनके बारे में हमें नहीं पता होता और यह धीरे-धीरे छुपकर हमारे मस्तिष्क और विचारों को कमजोर बनाते रहते हैं। इन्हीं में से एक है, बैठने का गलत तरीका। सीधे बैठने से न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि मन मस्तिष्क में सकारात्मकता का संचार भी होता है।

वजन पर भी सकारात्मक प्रभाव- हम जो भी कार्य करते हैं, कुछ-न-कुछ कैलोरी उसमें बर्न जरूर होती है। हमारी क्रियाशीलता के धीमे पड़ने के साथ-साथ हमारी कैलोरी बर्न होने की गति भी धीमी पड़ती चली जाती है। हम जितनी तेजी से चलते या कोई काम करते हैं, उतनी ही तेजी से कैलोरी बर्न भी करते हैं। ऐसे ही जब हम सीधे बैठते हैं, तो इसमें भी हमारे शरीर को ऊर्जा जलानी पड़ती है। इससे हमे पता भी नहीं चल पाता कि हमने कैसे कैलोरी का कुछ हिस्सा बर्न कर लिया। यहाँ तक कि अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि यदि हम दिन भर सीधे बैठे रहें तो पूरे दिन में 350 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

काम ज्यादा अच्छे से कर पाएंगे- सीधे बैठने से न सिर्फ आपके काम में गुणवत्ता आएगी, बल्कि आप पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा काम कर पाएंगे। यकीन नहीं आता तो आजमा कर देख लीजिये।

साँस लेने के तरीके में सुधार- सीधे बैठने से हमारा स्वसन तंत्र भी विस्तृत रहता है और इससे साँस लेने में आसानी होती है, यहाँ तक कि साँसे भी गहरी आती हैं। गहरी साँसे हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर डालती हैं।

कमर दर्द नहीं होता- गलत तरीके से बैठने से पीठ दर्द की समस्या बेहद आम हो चुकी है। यदि आप सिटिंग जॉब में हैं और आपको भी यह समस्या होती है, तो निसंदेह इसका कारण आपका ठीक तरह से न बैठना है।

नींद नहीं आएगी- ऑफिस टाइम में नींद आना बेहद आम है। अगर हम कहें कि सीधे बैठने से आपको नींद की नहीं, आएगी तो? यह सच है। यदि आप ऑफिस में नींद आने की समस्या से परेशान हैं, तो आप सीधा बैठना शुरू कर दें। आपको नींद नहीं आएगी।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !