त्वचा और ख़ूबसूरती समेत कई रोगों में दौगुने फायदे का सौदा, टमाटर

भाषा चयन करे

25th May, 2017

Tamatar khane ke kya fayde hain? | टमाटर खाने के क्या फायदे हैं? | What are the benefits of Tomatoes?

हम टमाटर का प्रयोग ज्यादातर सब्जी बनाने में करते हैं। या फिर हम सलाद के साथ भी ले लेते हैं। घर में सूप बनाने या जूस बनाने तक तो शायद हम नहीं जाते, ऐसा शायद इसलिए क्योंकि हम इसके सभी फायदों के बारे में नहीं जानते। क्या आप जानते हैं कि टमाटर का विभिन्न रूपों में रोजाना सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। टमाटर जो बहुत से विटामिन्स जैसे ए, के, बी, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, जब हम इसका सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य पर अनगिनत तरीकों से काम करता है।

Image Source

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ-

  • टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन ए- विटामिन ए, आँखों, त्वचा, हृदय, हड्डियों और शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और उनके कार्यों में सुधार के लिए आवश्यक है। यह शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता भी बढ़ाता है।
  • टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी- विटामिन सी, हमारी रोग प्रति रोधक क्षमता, शारीरिक संक्रमण और त्वचा रोगों से बचाव और ख़ूबसूरती के लिए बहुत आवश्यक है। वहीं विटामिन ए, सी और आयरन का इसमें एक साथ पाया जाना, शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता और त्वचा के लिए दौगुने फायदे का सौदा हो जाता है। विटामिन सी स्कर्वी रोग के लिए भी फायदेमंद है।
  • एंटीऑक्सिडेंट- टमाटर की एंटीऑक्सीडेंट प्रोपेर्टी शरीर के संक्रमण, त्वचा संक्रमण यहाँ तक कि कैंसर को रोकनें मे भी कारगर है।  
  • लाइकोपीन- टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन, हृदय रोगों कैंसर और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बिमारियों में फायदेमंद है। टमाटर का नियमित सेवन, कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित कर देता है।
  • टमाटर का जूस और सूप- टमाटर के जूस और सूप का नियमित सेवन, किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) में फायदेमंद है।
  • मैग्नीशियम- टमाटर में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।  तनाव कम करता है। यहाँ तक कि माइग्रेन में भी लाभप्रद है। कब्ज को दूर करता है और पाचन सुधारता है। ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में लाभप्रद है।
  • विटामिन बी-6- बालों, त्वचा, लिवर (जिगर) को स्वस्थ रखने में मददगार है।

टमाटर वास्तव में सेहत के लिए बहुत अच्छी चीज है। खास तौर पर, जो व्यक्ति टमाटर का नियमित सेवन करते हैं, उनके चेहरे पर एक अलग ही चमक देखी जा सकती है। चेहरे पर चमक अच्छी सेहत का प्रतीक है। टमाटर में पाए जाने वाले बहुत से विटामिन और अन्य पोषक तत्व आपके शरीर को अनगिनत स्वास्थ लाभ प्रदान करते हैं। साथ ही टमाटर का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है। यदि आप टमाटर को ऐसे नहीं खा पाते, तो सूप या जूस बना सकते हैं। यहाँ तक कि आप रोजाना एक बड़े पके टमाटर का सेवन एक महीना कर के देखें आपको पाने चेहरे पर अलग चमक महसूस होनी शुरू हो जाएगी।

 



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !