प्रेग्नेंसी का 38वां हफ्ता- प्रसव के लिए रहें तैयार  

भाषा चयन करे

24th August, 2016

Pregnancy ke 38 ven hafte mein baby | प्रेग्नेंसी के 38वें हफ्ते में बेबी | Baby at 38 weeks of pregnancy प्रेग्नेंसी का 38वां हफ्ता और आपका बेबी अब जन्म के लिए पूरी तरह से तैयार है। यानी अब आपकी प्रेग्नेंसी का सफर खत्म हुआ और अब कभी भी आपका बेबी जन्म ले सकता है। अब बच्चे का विकास पूरी तरह से हो चुका है। बच्चे का औसतन वजन 2.5 से 3 किलो और उसकी लंबाई 45-55 से.मी. तक हो चुकी है।

Image Source

गर्भ में पूरे नौ महीने बिताने के बाद अब बेबी के अंग पूरी तरह से बन चुके हैं। अब वह बाहरी दुनिया में आने के लिए एक दम तैयार है। बच्चे में अब जो बदलाव होना है वह है उसकी आँखों का रंग। बच्चे की आँखों का रंग जन्म के समय हल्का होता है। लेकिन धीरे-धीरे वह अपने रंग में आ जाती है।

जन्म के समय सभी बच्चों की आँखों का रंग नीला, ग्रे या हरा होता है। धीरे-धीरे उसकी आँखों का रंग बदलता है और वह उस रंग में आ जाती है जो उसकी आँखों का वास्तविक रंग होता है और जो उसे अपने माता-पिता से जीनों के द्वारा मिला होता है।

इस हफ्ते में बच्चे पेट के एक दम निचले हिस्से में पहुंच जाते हैं। अब बेबी आपकी श्रोणि गुहा में है और जैसे ही आपके शरीर में प्रसव के हार्मोन्स का बनना शुरू होगा, गर्भाशय में संकुचन शुरू हो जाएगा। गर्भ में संकुचन शुरू होते ही वह बच्चे को बाहर की तरफ धकेलने लगेगा।

क्या आपको पता है कि बच्चे के वजन से भी लड़का या लड़की होने का अंदाज लगाया जा सकता है। ज्यादात केसों में लड़के का वजन लड़कियों के मुकाबले ज्यादा होता है। प्रेग्नेंसी के इस वीक में भी बच्चे में वसा का निर्माण होता रहता है। इससे जन्म के बाद होने वाले बच्चे का तापमान नियंत्रित रहता है।

अब बच्चे के भीतरी सभी पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं लेकिन फेंफड़ों का अभी बाहरी वातावरण के अनुसार ढलना बाकी है। बच्चा जन्म के बाद, कुछ घण्टों के बाद सामान्य तरह से सांस ले पाता है।  

 

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !