कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद कुछ प्राकृतिक हर्ब्स

भाषा चयन करे

27th September, 2015

Kon se Prakritik Herbs hai jo Cholesterol ke liye Fayedemand hote hai? | कौन से प्राकृतिक हर्ब्स है जो कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होते है? | What Natural Supplements Used to Reduce Cholesterol?कोलेस्ट्रॉल के लिए दवाइयों के अलावा भी और बहुत से घरेलु और प्राकृतिक उपाय हैं जिनसे इसे नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन इन प्राकृतिक हर्ब्स को भी प्रयोग करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। जहाँ कुछ प्राकर्तिक हर्ब्स कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार है वहीं कुछ ऐसे भी पदार्थ हैं जो आपकी परेशानी को बढ़ा भी सकते हैं। ऐसा इसलिए नहीं कि इनसे कोलेस्ट्रॉल पर कोई असर पड़ता है बल्कि इसलिए कि जो दवाइयाँ आप कोलेस्ट्रॉल के लिए ले रहें हैं यह खाद्य-पदार्थ उनके साथ मिलकर कुछ असामन्य नतीजे दे सकते हैं।

Image Source

कुछ प्राकृतिक हर्ब्स जो कोलेस्ट्रॉल में लाभप्रद हो सकते हैं:

नीचे दिए गए हर्बल और पोषक तत्वों की खुराक के द्वारा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

  • लहसुन- कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन, आपके रक्त में कुछ प्रतिशत अंकों से कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी कर सकता है , लेकिन केवल अल्पावधि के लिए। अन्य अध्ययनों में देखा गया है की, यह पहली बार में ही लाभकारी नहीं हो सकता। लहसुन रक्तस्राव को लम्बा और रक्त के थक्के के समय को बढ़ा सकता है, इसलिए सर्जरी से पहले अगर आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं जैसे कौमाडीन (Coumadin) ले रहे हैं तो लहसुन और इसकी खुराक नहीं लेना चाहिए।
  • गुग्गुलिपिड- गुग्गुलिपिड , मुकुल लोहबान वृक्ष (mukul myrrh tree) की गोंद रेसिन( gum resin) है। यह पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है और 3,000 साल पहले भारत ने इसकी खोज की थी। क्लिनिकल खोजों में भारत ने पाया था कि गुग्गुलिपिड रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल और LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। लेकिन ज्यादातर अध्ययनों में इसे वैज्ञानिक तौर पर मान्य नहीं पाया गया। कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला हर्बल एजेंट गुग्गुलिपिड के बारे में यू.एस में हुए क्लिनिकल परीक्षण के नकारात्मक परिणामों के प्रकाशन के बाद इसका प्रयोग वहां बंद हो गया। इसलिए इस जड़ी बूटी की सुरक्षा और प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए दोबारा खोज की आवश्यकता है।
  • लाल खमीरी चावल- खोजों में लाल खमीरी चावलों को कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में फायदेमंद पाया गया है। पहले इन्हें कोलेस्ट्रॉल के लिए बिना डॉक्ट्री सलाह के प्रयोग किया जाता था। हालाँकि 2001 में FDA ने कोलेस्टिन को इसमें पाये जाने वाले पदार्थ लोवस्टॅटिन के कारण खुद ही ख़ारिज कर दिया। यह एक ऐसा यौगिक (compound) होता है जो कोलेस्ट्रॉल के लिए प्रयोग की जाने वाली दवाई Mevacor में पाया जाता है। वहीं लाल खमीरी चावल में पुनर्निर्मित कोलेस्टिन नहीं होता। यूएस में पाए जाने वाले लाल खमीरी चावलों में बहुत ज्यादा मात्रा में लोवाटिन नहीं होता। इसी के चलते FDA अब लाल खमीरी चावलों को कोलेस्ट्राल के लिए प्रयोग किये जाने के लिए उपयुक्त नहीं मानती।
  • पॉलिक्सानॉल- गन्ने से मिलने वाले पॉलिक्सानॉल, को कई सारे अध्ययनों में LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी पाया गया है। ज्यादातर पॉलिक्सानॉल अमेरिका में ही होता है। पुनर्निर्मित चोलेस्टिन सहित, पॉलिक्सानॉल को गन्ने के बजाय मोम से निकाला जाता है। हालाँकि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि मोम से निकाले गए पॉलिक्सानॉल से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा गन्ने से निकाले गए पॉलिक्सानॉल के फायदों पर भी अभी और खोज होना जरुरी है।
  • अन्य हर्बल प्रोडक्ट- कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि मेथी (fenugreek) के बीज और पत्तियाँ, आटिचोक के पत्तो से निकला पदार्थ, योरो और पवित्र तुलसी, सभी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाली जड़ी बूटियाँ और मसाले जिनमें अदरक, हल्दी, और रोजमेरी शामिल है कोरोनरी हृदय रोग की रोकथाम के लिए बहुत लाभकारी हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !