बॉर्डरलाइन कोलेस्ट्रॉल (Borderline Cholesterol) क्या है?

भाषा चयन करे

19th September, 2015

Borderline Cholesterol ka kya matlab hai? | बॉर्डरलाइन कोलेस्ट्रॉल का क्या मतलब है? | What does Borderline Cholesterol Mean? अगर आपके डॉक्टर ने आपसे ये कहा है की आपको “बॉर्डरलाइन” उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो इसका मतलब यह है की आपका कोलेस्ट्रॉल सामान्य से ऊपर है पर अभी बहुत उच्च श्रेणी में नहीं है।

यदि आपको “बॉर्डरलाइन” उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो इसका मतलब है की उसकी सीमा रेखा 200 और 239 मिलीग्राम/डेसिलीटर के बीच में होगी।

Image Source

अपका चिकित्सक अन्य बातों पर भी विचार करता है जैसे आपका कुल LDL कोलेस्ट्रॉल और HDL कोलेस्ट्रॉल कितना है।

अपने जीवन शैली में साधारण से बदलाव करके “बॉर्डरलाइन” उच्च कोलेस्ट्रॉल को सामान्य श्रेणी में लाया जा सकता है। कुछ लोगों को इसके लिए दवा लेने की जरूरत हो सकती है और ध्यान रखें कि; यह सिर्फ कोलेस्ट्रॉल के बारे में नहीं है, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और धूम्रपान जैसे अन्य बातें भी हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। जब तक आप रक्त परीक्षण नहीं कराते हैं तब तक आप को यह नहीं पता नहीं चलेगा की आपको बॉर्डरलाइन कोलेस्ट्रॉल है। इसलिए अगर आपको लगता है तो हर 5 साल परीक्षण करना चाहिए।

अगर आपको लग रहा है कि आपका कोलेस्टेरॉल बढ़ रहा है तो निम्नलिखित 6 चरणों के जरिए इसे इसे कम करने की शुरुआत करें-

अपनी रसोई में परिवर्तन करें-

अपने LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले और HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले आहार का प्रयोग करें।

इसके लिए अपने खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा और ट्रांस वसा को कम और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा का बढ़ाएं। साबुत अनाज, सेम, सेब, नाशपाती, दलिया, मछली, अखरोट, और जैतून का तेल एक अच्छा विकलप है हृदय के स्वास्थ के लिए।

खाद्य पदार्थ के लेबल को पढ़ें-

आपको अपने पसंदीदा भोजन में कितना संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हो, इसकी जानकारी होनी चाहिए। ये आपको बेहतर विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।

बहुत ज्यादा संतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह ज्यादातर पशु के उत्पादों में पाया जाता है। आपके चिकित्सक या एक आहार विशेषज्ञ आपको ये जानने में मदद करेंगे की रोज आपको इनकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए।

कृत्रिम ट्रांस वसा आपके LDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। ये डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में होता है जैसे कुछ पटाखे, कुकीज़, पेस्ट्री, और माइक्रोवेव पॉपकॉर्न।

इसलिए पोषण लेबल की जाँच करें। उत्पादों को “0 ग्राम” चिह्नित ट्रांस वसा या किस लेवल तक है ये जाँच करें। उसमें प्रयोग होने वाली सामग्री की जाँच करें।

नियमित चलें-

व्यायाम आपके “बॉर्डरलाइन” उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

प्रति दिन मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम, कम से कम 30 मिनट तक करने का प्रयास करें । तेज चलना, बाइक की सवारी, टीम वाले खेल खेलने से जैसे क्रिकेट, बास्केटबॉल इत्यादि , फिटनेस क्लास, हमारे HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है।

अतिरिक्त वजन कम करें-

अगर आपको “बॉर्डरलाइन” उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो आपका स्वस्थ वजन में हो सकता है और यदि आप मोटे हैं तो अतिरिक्त पाउंड कम करके आप आपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण कर सकते हैं।

आप अपना वजन 5% कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन में देखा गया है की एक 12-सप्ताह के अभ्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले वयस्कों के LDL में 18 अंक की और उनके कुल कोलेस्ट्रॉल में 26 अंक की गिरावट आती है।

वजन घटा कर और एक स्वस्थ आहार के संयोजन से ठीक वैसा ही परिणाम मिलता है जैसा कोलेस्ट्रॉल की दवाओं के साथ 30 % LDL को कम किया जा सकता है।

धूम्रपान का सेवन ना करें-

यदि आप धूम्रपान की आदत को छोड़ते हैं तो 10% HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इससे छोड़ने की कोशिश करें यह आपके पुरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

चेक करें की किस कार्य से आपको लाभ हो रहा है-

नियमित स्क्रीनिंग नियुक्तियों के दौरान, आपके चिकित्सक, आपके द्वारा किए गए परिवर्तन से आपके कोलेस्ट्रॉल पर पड़ने वाले प्रभाव को जाँचते हैं।

बॉर्डरलाइन कोलेस्ट्रॉल के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना ही पर्याप्त नहीं हैं इसलिए अपने डॉक्टर से दवा के बारे में भी बात कर सकते हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !