ब्लड थिनर- ध्यान रखने योग्य जरुरी बातें

भाषा चयन करे

17th November, 2015

Cardiac Punarvas ke Dauraan Rakt ko Patala Karane Wali Dawaiyon ke Dushprabhaav | कार्डियक पुनर्वास के दौरान रक्त को पतला करने वाली दवाइयों के दुष्प्रभाव | Side Effects of Blood Thinners during Cardiac Rehabilitationयदि आपको हृदय या रक्‍त वाहिका रोग है, या फिर दिमाग तक रक्‍त का संचार सही तरीके से नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर आपको खून को पतला करने वाली दवाइयों को लेने की सलाह देंगे। क्‍योंकि इसकी वजह से रक्‍त वाहनियों और ध‍मनियों में खून के थक्‍के नहीं जमेंगे और आपमें दिल के दौरे का खतरा भी कम हो जाएगा। लेकिन यदि आपका रक्‍त पतला हो चुका है, तो इसके कारण ब्‍लीडिंग की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इसलिए यह बहुत जरुरी है, कि इसके दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाएं।

Image Source

नीचें आपको इसी से जुडी जानकारी दी जा रही है-

अपनी जाँच कराते रहें-

यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाइयाँ ले रहे हैं, तो नियमित रूप से अपने रक्त की जाँच कराते रहें। इससे यह पता चल जायेगा कि आपमें कितनी जल्दी रक्त का थक्का बन रहा है।

इसके परिणाम से आपके डॉक्टर को यह तय करने में आसानी होगी कि आपकी दवाइयों की खुराक में बदलाव करना हैं या नहीं या फिर आपकी दवाइयों को ही बदलना हैं या नहीं।

चिकित्स्कीय कर्मचारियों को पूरी जानकारी दें-

जब भी आप अपने डॉक्टर से मिले तो उन्हें यह जरूर बताए कि आप रक्त को पतला करने वाली दवाइयाँ लेते हैं। मुख्य रूप से यदि आपकी चिकित्स्कीय प्रक्रिया होने वाली हो या फिर डॉक्टर आपको कोई नई दवाइयाँ खाने के लिए दे रहे हो। ताकि उन्हें इस बारे में जानकारी हो की आपको अधिक रक्त स्त्राव होने का खतरा है।

आप चाहे तो एक मेडिकल ID कार्ड भी रख सकते हैं, ताकि जब भी कभी इमरजेंसी हो तो चिकित्सकीय कर्मचारियों को इस बारे में जानकारी होगी कि आप रक्त को पतला करने वाली दवाइयाँ लेते हैंं। आप उस कार्ड पर अपनी दवा का नाम भी लिख सकते हैं।

अपने दांतों को बहुत आराम से साफ करें-

आपके मसूडे बहुत नाजुक होते हैंं। यदि आप उसे बहुत जोर से रगड़ देंगे तो उसमे से खुन निकलने लगेगा। इसलिए आप बहुत मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें और बहुत आराम से अपने दांतों की सफाई करें। फ्लॉस करने के लिए, वैक्स डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करे और अपने दांतों के बीच में धीरे-धीरे स्लाइड करें।

अपने दंत चिकित्सक को यह जरूर बताए, कि आप ब्लड थिनर लेते हैं। ताकि जब भी वह आपकी जाँच करें तो बहुत सावधानीपूर्वक करें। वह आपको दांतो की प्रक्रिया के दौरान रक्त स्त्राव को रोकने के लिए कुछ दवाइयाँ भी दे सकता है।

अपने लक्षणों पर नज़र रखें-

कभी-कभी रक्त को पतला करने वाली दवाइयों के दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। यदि आपको नीचें बताये गए लक्षण नज़र आते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • मसूड़ों से खून बहना
  • यदि सामान्य पीरियड से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है
  • चक्कर आना
  • बिना किसी कारण के चोट के निशान दिखना
  • लाल या काले-भूरे रंग का मूत्र या मल

हमेशा अपने पास बैंडेज, ड्रेसिंग और दवाइयों को रखें-

हमेशा अपने पास, बैंडेज, ड्रेसिंग और दवाइयों को रखे, ताकि यदि आपको चोट लग जाए तो यह सारी चीजे आसानी से उपलब्ध हो। इन चीजों से आप रक्तस्त्राव को नियंत्रित कर सकते हैं।

इन सारी चीजों को हमेशा पास रखने से, जब भी आपको जरुरत होगी, तो यह चीजें आपके पास उपलब्ध रहेंगी। यदि आपको चोट लग जाती है, तो जब तक कि आपको चिकित्स्कीय सहायता प्राप्त नहीं हो रही, तब तक आप इन चीजों की सहायता से ब्लीडिंग को रोक सकते हैं। आप बिना प्रेस्क्रिप्शन के इस सारी चीजों को अपने पास के दवाई की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि आप रक्त को पतला करने वाली दवाइयाँ ले रहे हैं, तब भी यह सारी चीजें आपके लिए सुरक्षित होती हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !