कार्डियक रिहेबिलिटेशन- क्या पूरी तरह ठीक हो सकता है हृदय रोग?

भाषा चयन करे

17th November, 2015

Cardiac Rehabilitation- Kya Puri Tarah Thik ho Sakata Hai Hridya Rog? | कार्डियक रिहेबिलिटेशन- क्या पूरी तरह ठीक हो सकता है हृदय रोग? | Is Heart Disease can be Completely Cured after Cardiac Rehabilitation?आप क्या खाते हैं, हफ्ते में कितनी बार आप व्यायाम करते हैं और अपने तनाव को कम करने के लिए क्या करते हैं, यह सारी बातें बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योकि यह सारी चीजें आपके हृदय रोग के होने के खतरे को बढाती हैं। इसलिए इन सभी चीजों में बस सामान्य सा बदलाव करके, आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

Image Source

लेकिन क्या आपको यह पता है, कि आप हृदय रोग के खतरे को केवल कम ही नहीं बल्कि, जड़ से इसे ख़त्म कर सकते हैं।

आप अपनी जीवन शैली में बड़े स्थायी परिवर्तन के द्वारा इस बड़ी हानि को होने से रोक सकते हैं। हो सकता है, कि यह पूरी तरह से ना खत्म हो पाए, लेकिन काफी हद तक हम इस खतरे को होने से टाल सकते हैं।

एक अध्यन में यह देखा गया है, कि ऐसे लोग, जो सीनें में दर्द की आवृति 90% तक महसूस करते थे, उन लोगों के द्वारा जीवनशैली में किये गए कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के बाद, एक महीने से भी कम समय में ही, हृदय तक रक्त का प्रवाह और हृदय से रक्त को पंप करने की क्षमता, दोनों में सुधार हो गया। यदि आप कार्डियक रिहेब प्रोग्राम का एक साल तक पूरा सही से अनुसरण करते हैं, तो गंभीर रूप से ब्लॉक हृदय की धमिनयां भी ठीक कर सकते हैं। यहाँ तक कि 5 साल तक इसका अनुसरण करने पर आप अपने स्वास्थ में बहुत बड़ा परिवर्तन होते देख सकते हैं। यह सारा अध्यन ऐसे हृदय रोग से पीड़ित रोगियों में किया गया है, जिनमें स्थिति बद से बदत्तर हो गयी थी।

अपनी जीवनशैली में किन चीजों को शामिल करें?

रोजाना आधें घंटे या हफ्ते में कम से कम 3 बार, टहलना या व्यायाम करना अपनी आदत बना लें। योग, ध्यान या तनाव में कमी, इन सभी चीजों को भी इस प्रोग्राम में शामिल किया गया है। यदि संभव हो तो सबसे ज्यादा आप अपने आहार में बदलाव करके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ठेठ भारतीय आहार लेते हैं तो आपके लिए यह बदलाव करना थोड़ा कठिन हो सकता है।

अपने खानपान में बहुत थोड़ा सा बदलाव करने से ही आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं, लेकिन यह हृदय रोग को जड़ से खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। यदि आपको हृदय रोग को, बिलकुल जड़ से खत्म करना है, तो आपको शाकाहारी बनना होगा। आपको अपने आहार में फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, फलियां, सोया उत्पादों, अंडे की सफेद, रिफाइंड शुगर और प्रोसेस्ड क्रेब्स इत्यादि को शामिल करना होगा और वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और वसा युक्त पदार्थों से दूर रहना होगा। जहां तक संभव हो प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अपने दिल को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है, स्वस्थ आहार और हमेशा सक्रिय रहना। इस तरह से आप अपने वजन को नियंत्रित रख के, अपनी सभी दवाइयाँ समय पर लेकर, अपने डॉक्टर के साथ हमेशा संपर्क में रहकर, और धूम्रपान छोड़ कर या सेकंड हैंंड स्मोक (यदि कोई व्यक्ति आपके आसपास धुम्रपान कर रहा हैं तो उससे निकलने वाला धुँआ भी आपको नुक्सान पंहुचा सकता है, इसे सेकंड हैंंड स्मोक कहते हैं), इत्यादि से बच कर आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !