कार्डिओमायोपैथी

भाषा चयन करे

5th November, 2015

Cardiomyopathy ka Avalokan | कार्डिओमायोपैथी का अवलोकन? | Overview of Cardiomyopathyकार्डिओमायोपैथी हृदय के रोगों को दर्शाता है। इन रोगों के कई कारण, लक्षण और उपचार हैं। कार्डिओमायोपैथी में हृदय की मांशपेशी कठोर, मोटी या बढ़ जाती है। दुर्लभ मामलों में, हृदय के मांशपेशियों के उत्तकों के निशान ऊतकों के साथ बदल दिए जाते हैं।

Image Source

जब कार्डिओमायोपैथी ख़राब हो जाती है तो ऐसे में ह्रदय कमजोर हो जाता है। तो यह शरीर के माध्यम से रक्त पंप करने में सक्षम नहीं होता है और सामान्य इलेक्ट्रिकल रिदम को बनाये रखता है। यह ह्रदय की विफलता और अनियमित ह्रदय की धड़कन को नियंत्रित करता है जिसे अतालता कह सकते हैं। ह्रदय की विफलता के कारण फेफड़े, टखने, पैर या पेट में तरल पदार्थ इकट्ठा हो सकता है। हृदय की कमजोरी अन्य जटिलताएं पैदा कर सकता है, जैसे की हृदय वाल्व समस्याओं के रूप में।

कार्डिओमायोपैथी – अवलोकन

कार्डिओमायोपैथी के मुख्य प्रकार-

  • डाईलेटेड कार्डिओमायोपैथी
  • हाइपरट्रॉफिक कार्डिओमायोपैथी
  • प्रतिबंधक कार्डिओमायोपैथी
  • Arrhythmogenic राइट वेंट्रिकल डीस्पलासिया

कार्डिओमायोपैथी के अन्य प्रकार कभी-कभी अवर्गीकृत कार्डिओमायोपैथी के रूप में भी हो जाता है। कार्डिओमायोपैथी लोगों में पारिवारिक रूप से भी आ सकता है। एक्वायर्ड का मतलब यह है की आप बीमारी के साथ पैदा नहीं हुए हैं, लेकिन आप इसके कारक, स्थिति, और रोग को विकसित कर सकते हैं। हो सकता है कि ये बीमारी आपके माता-पिता से आपको विरासत में मिली हो। कई बार कार्डिओमायोपैथी के कारण का पता नहीं होता है। कार्डिओमायोपैथी सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। हालाँकि कुछ आयु वर्ग के लोगों में कुछ अलग प्रकार की कार्डिओमायोपैथी होने की संभावना होती है।

आउटलुक

यदि कुछ लोगों में कार्डिओमायोपैथी के लक्षण मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत इलाज़ की जरूरत है। कुछ लोगों में रोग जल्दी वकसित करते हैं जैसे गंभीर लक्षण के साथ गंभीर जटिलताएं शामिल हों।
कार्डिओमायोपैथी के उपचार से आपके जीवनशैली में परिवर्तन होता है, दवाओं, शल्य चिकित्सा और नॉन सर्जिकल के जरिये इसे सही किया जा सकता है। इस उपचार के जरिये इसके लक्षणों और जटिलताओं को नियंत्रित कर सकते हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !