हार्ट अटैक के बाद जरुरी हैं एक्टिव रहना

भाषा चयन करे

17th November, 2015

Heart Attack ke Baad Active Rehne ke Liye Tips | हार्ट अटैक के बाद एक्टिव रहने के लिए टिप्स | Tip to stay active after heart attackअच्छी सेहत पाने का सबसे आसान तरीका है, हमेशा सक्रिय रहना, और हमेशा सक्रिय रहकर ही आप अपने हृदय को और मजबूत बना सकते हैं। कुछ लोग हार्ट अटैक के बाद एक्सरसाइज करने से घबराते हैं, लेकिन एक्सरसाइज करने से आपका दिल और मजबूत होता है और भविष्य में होने वाले हृदय रोग और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

Image Source

ऐसे लोगों जिन्हें यह नहीं पता होता कि कौन सा व्यायाम उनके स्वास्थ के लिए अच्छा है, उन्हें कार्डियक रिहेब प्रोग्राम में भाग लेना चाहिए। कार्डियक रिहेब प्रोग्राम में आपको सुरक्षित तरीके के व्यायाम करना सिखाया जाता है और यह भी बताया जाता है कि कैसे आप धीरे-धीरे सुरक्षित रूप से अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ा सकते हैं।

यदि आप रिहेब प्रोग्राम में भाग नहीं लेना चाहते तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं। वह आपको इस बारे में जानकारी दे सकते हैं कि किस स्तर का व्यायाम आपके लिए सुरक्षित हैं और कैसे आप सक्रिय होकर अपने रोजमर्रा के काम कर सकते हैं। आपके डॉक्टर यह जानने के लिए, कि किस स्तर का व्यायाम आपके लिए सुरक्षित है, वह आपका स्ट्रेस टेस्ट भी करवा सकते हैं I इस आधार पर वह आपको बताते हैं कि किस स्तर के व्यायाम से आप शुरुआत कर सकते हैं।

आप अपने डॉक्टर से चेतावनी के संकेतो के बारे में भी जानकारी ले लें और यह भी पूछ ले कि उस दौरान आपको क्या करना है। ताकि यदि आपको व्यायाम के दौरान ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आये तो आपको पता हो की आपको क्या करना है।

हर हफ्तें, कम से कम 3 से 5 बार, 30 से 35 मिनट नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका हृदय महबूत होता है और आपके सम्पूर्ण स्वास्थ में भी बहुत जल्दी सुधार आता है। लेकिन व्यायाम का सबसे ज्यादा फायदा आपको आपके रोजमर्रा के काम करने में मिलता है। आप व्यायाम से हार्ट अटैक के बाद भी पहले जैसे अपने रोजमर्रा का काम कर सकते हैं। सक्रिय रहने के लिए कुछ मामूली से काम जैसे- तेज चलना, अपने बच्चों या पोते के साथ खेलना और बाइक राइड इत्यादि, कामों के द्वारा आप अपने स्वास्थ को और जल्दी सुधार सकते हैं। इस प्रकार व्यायाम का मुख्य उद्देश्य आपके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना हैं।

हार्ट अटैक इस बात का संकेत नहीं हैं कि आप जो भी चीजें करना पसंद करते हैं, उसे बंद कर दें। हार्ट अटैक से बचने का सबसे आसान और सरल उपाए हैं, आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ, दोनों प्रकार के स्वास्थ का अच्छे तरीके से ध्यान रखें।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !