कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन

भाषा चयन करे

23rd September, 2015

Kiase Jivan Shaili mein Parivartan karke Cholesterol ko Kam Kiya ja Sakta hai? | कैसे जीवन शैली में परिवर्तन करके कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है? | How to Lower Cholesterol with Lifestyle Changes? हमारे शरीर को कुछ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की जरूरत शरीर होती है पर बहुत कम मात्र में।

ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की वजह से हमारी धमनियों(Arteries) में पट्टिका का निर्माण हो जाता है जिससे रक्त हमारे हृदय तक नहीं पहुंच पता। इसी कारण से सीने में दर्द की परेशानी होती है जिसे एनजाइना (Angina) कहते है। जब रक्त का बहाव रुक जाता है तो हार्ट अटैक आता है।

कोलेस्ट्रॉल विभिन्न प्रकार के होते हैं। हमें “ख़राब ” प्रकार का LDL (“bad” kind, LDL) और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) को कम करने का प्रयास करना चाहिए जो हमारे शरीर में वसा की कोशिकाओं में उपस्थित होता है।

दूसरी ओर, हमें अपने “अच्छा” (HDL) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहिए । यह ख़राब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है।

6 कुछ साधारण से टिप्स जो आपकी कोलेस्टॉल कम करने में मदद करेगा-

अपने जीवन में कुछ साधारण से परिवर्तन करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल और हृदय की बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं-

  • विशेषज्ञों की सलाह लें- आप डॉक्टर से स्वस्थ भोजन और व्यायाम के लिए योजना बनाने में मदद ले सकते हैं।
  • अपने आहार में बदलाव करें- अपने आहार में दलिया, अखरोट, ट्यूना, सालमोन , सार्डिन, और टोफू, जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें और उच्च ट्रांस और संतृप्त वसा (high in trans and saturated fats) वाले आइटम से दूर रहें ।
  • धूम्रपान का सेवन ना करें- यह आपके “अच्छा” (HDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अगर आपने धूम्रपान छोड़ दिया है तो ठीक है नहीं तो जल्द ही इसे छोड़ दें इससे आपके पुरे शरीर को अन्य लाभ भी मिलेगा।
  • चलने की आदत डालें- एक दिन में हल्के व्यायाम जैसे आधे घंटे तेज चलने से हमें अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है यह हृदय रोग के अलावा अन्य रोग जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लिए भी अच्छा है। व्यायाम आपके ट्राइग्लिसराइड (Triglycerides) के स्तर को कम और आपके “अच्छा” (HDL) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। दोनों हमारे हृदय के लिए अच्छा होता है।
  • दवा को ना करें नजरअंदाज- आपके डॉक्टर ने आपको जो कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवाएं दी हैं उन्हें निर्देशानुसार लें।
  • भोजन के पूरक को लें- मछली का तेल या क्रिल्ल तेल ( fish oil or krill oil ) की उच्च मात्रा ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए अच्छा होता है। फाइबर ट्राइग्लिसराइड्स (Fiber triglycerides) और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। सोया प्रोटीन “ख़राब ” ( LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। और जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं।

 

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !