चेहरे से झुर्रियां कम करने वाले आहार

भाषा चयन करे

15th May, 2017

Jhurriya rahit twacha | झुर्रियां रहित त्वचा | Anti wrinkle foods for the skinउम्र के एक निर्धारित पड़ाव पर आने के बाद, चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योकि त्वचा के तंतुओं में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन कमज़ोर होकर, टूटने लगते हैं। लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी झुर्रियों की समस्या होने लगी है। इसका सबसे बड़ा कारण हैं असंतुलित भोजन। कई अन्य कारणों से भी चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं जैसे- बहुत दूर तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहना, धूम्रपान, ड्रग का प्रयोग, तनाव, अचानक वज़न घटना इत्यादि।

Image Source

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों को रोकना बहुत मुश्किल है। लेकिन कुछ ऐसे आहार है, जिनके सेवन से झुर्रियों की समस्या से निपटा जा सकता है।

यह आहार निम्नलिखित हैं-

फल और सब्जियां- ऐसी सब्जियां जिसमे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इनके सेवन से अस्थिर अणु, जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचाता है, इन अणुओं को बनने से रोकता है। पत्तेदार सब्जियां, गहरे लाल रंग के टमाटर, ब्लूबेरी, और गाजर, इन सभी फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अपने आहार में खूब साडी फल सब्जियों को शामिल करें। एक दिन में कम से कम 5 से 9 बार इन्हें खाएं।

हमारे शारीर को मुख्य रूप से इन तीन तरह के एंटीऑक्सीडेंट– विटामिन C, जिंक और बीटा कैरोटीन की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। हरी सब्जियां जैसे- पालक, गोभी, और सरसों का साग इत्यादि चीजें हमारे त्वचा में कसाव लाती है और झुर्रियों को कम करती है।

साबुत अनाज- साबुत अनाज जैसे- जई, जौ, गेहूं, और भूरे रंग के चावल इत्यादि में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखती हैं और अन्य बिमारियों के खतरे को भी कम करती है।   

मछली- मछलियों में ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। यह चेहरे के ढीलापन को कम करने के साथ-साथ हृदय और स्ट्रोक की समस्या से निपटने में भी सहायक है। यदि आप शाकाहारी है तो डॉक्टर से ओमेगा-3 फैटी एसिड के अन्य स्रोत के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

अदरक- अदरक में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। ज्यादातर लोगों को यही पता यही कि सर्दी खांसी और सीने में जलन, की समस्या होने पर अदरक खाने से आराम मिलता है, लेकिन इसमें एक और महत्वपूर्ण गुण है, यह झुर्रियों को भी दूर करता है। झुर्रियों को कम करने के लिए, थोड़े से अदरक को किस कर, उसमे एक चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण का हर सुबह सेवन करें। इस उपचार को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पीना भी काफी फायदेमंद रहेगा।

बादाम- बादाम में कई ज़रूरी पोषक तत्व जैसे ओलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन E, फाइबर, जिंक और आयरन मौजूद होते हैं। इसके सेवन से त्वचा में आया ढीलापन कम होता है और झुर्रियां दूर होती है।  



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !