बेदाग त्वचा के लिए प्राकर्तिक हर्ब्स और फेस पैक्स सबसे कारगर

भाषा चयन करे

15th May, 2017

Kaise Bedag Twacha payen? | कैसे बेदाग त्वचा पाएं? | how to have spotless skin?चेहरे पर दाग, धब्बे और पिम्पल्स होना कोई बड़ी बात नहीं है। बड़ी बात ये है कि आपको अपनी त्वचा पर हुए दाग-धब्बों के कारणों और उनके हल की अच्छी जानकारी हो। सबसे महत्वपूर्ण बात कि बिना जानकारी के कभी भी ऐसे उत्पादों को पीछे न भागें जिनके बारे में आप निश्चिंत न हों कि इससे आपको क्या फायदा होगा और क्या नुकसान और यदि उत्पाद प्रयोग करने ही हैं, तो कोशिश करें कि वह हर्बल हों। लेकिन इनके अलावा, चेहरे के दाग धब्बों, झाइयों और रंगत निखारने के लिए कुछ ऐसे प्राकर्तिक हर्ब्स भी हैं, जो न सिर्फ आहार के रूप में आपकी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं बल्कि बाहरी तौर पर भी त्वचा की रंगत पर जादुई तरीके से काम काम करते हैं।

Image Source

नींबू- नींबू विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है, और विटामिन सी त्वचा की बेदाग रंगत के लिए बहुत फायदेमंद है। नींबू का सेवन और इसके रस का त्वचा पर प्रयोग यह दोनों ही तरीकों से त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। नींबू त्वचा के काले धब्बों पर बिलीचिंग की तरह काम कर उन्हें हल्का बना देता है। लेकिन यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो नींबू के साथ शहद या मलाई मिलाकर प्रयोग करें। यह त्वचा की रंगत निखारने में और भी कारगर है।

हल्दी और बेसन- हल्दी और बेसन का लेप त्वचा की रंगत, दाग धब्बों और झांइयों पर एक साथ काम करता है। रोज दिन में एक बार नहाने से पहले इस लेप का प्रयोग करें। हल्दी और बेसन का लेप दही और निम्बू के साथ मिलाकर बनाएं। लेप लगाने के बाद हवा या धूप में न बैठे और उसे आराम से सूखने दें।

टमाटर और पपीता- टमाटर और पपीता त्वचा पर बहुत अच्छे से कार्य करता है। दोनों के नियमित प्रयोग से त्वचा में निखार के साथ-साथ चमक भी आती है।

खीरा और टमाटर- खीरा और टमाटर का एक साथ मिलाकर पीस कर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा कर काम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा हाइड्रेट होने के साथ-साथ दाग और धब्बों से रहित भी हो जाती है।  

कच्चा आलू- कच्चे आलू का रस या इसका फेस पैक त्वचा से गहरे से गहरे धब्बों को भी हल्का कर देता है। यहाँ तक कि इससे चेचक के दाग भी चले जाते हैं। कच्चे आलू के एक टुकड़े को बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे के काले धब्बों पर बहुत जल्दी असर पड़ेगा।

पपीता- पपीता आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत अच्छा फल है। साथ ही इसका सेवन जहाँ त्वचा में चमक लाता है, वहीं पपीते का फेसपैक त्वचा की रंगत को बेदाग और साफ़ भी बनाता है। खासकर यदि चेहरे पर काले धब्बे हों, तो पपीते का फेसपैक बहुत अच्छा होता है। पपीते का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसका बारीक पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर आराम से आँखें बंद कर के लेट जाएं। फेसपैक सूखने पर इसे धो लें, अपनी त्वचा में तुरंत बदलाव महसूस करेंगे।

दही, नींबू और शहद- इन तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर मसाज करें और फिर इसे कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे झाइयां, काले धब्बे, त्वचा का रूखापन सभी में फर्क देखेंगे।

वहीं, इन सभी चीजों के साथ एक और बात ध्यान रखने योग्य है कि त्वचा पर झाइयों और काले धब्बों का होना, सूर्य की हानिकारक तेज किरणों के कारण होता है और इसीलिए आपको धूप से बचना चाहिए। दिन के समय हमेशा सनप्रोटेक्शन का प्रयोग करें। साथ ही खूब सारे तरल और पानी का सेवन कर त्वचा को हाइड्रेट रखें। पोषक आहार लें क्योंकि, शरीर में पोषक तत्वों की कमी से त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है और दाग-धब्बों और झाइयों की संख्या भी ज्यादा हो जाती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !