प्राकृतिक औषधि द्वारा गठिया से पाएं निजात

भाषा चयन करे

15th May, 2017

Best Natural Medicines to Treat Arthritis at Home घर पर उपचार के लिए गठिया के लिए सबसे अच्छी दवाई। |Ghar par ilaaj ke liye sabse achhi gharelu davaiसंधि शोथ यानि “जोड़ों में दर्द” (Arthritis / आर्थ्राइटिस) के रोगी के एक या कई जोड़ों में दर्द, अकड़न या सूजन आ जाती है। इस रोग में जोड़ों में गांठें बन जाती हैं और शूल चुभने जैसी पीड़ा होती है, इसलिए इस रोग को गठिया भी कहते हैं। गठिया में रोगी को जोड़ो में असह्य पीड़ा होती है, नाड़ी की गति तीव्र हो जाती है, यहाँ तक की बुखार भी आ जाता है। इसलिए डॉक्‍टर को दिखाने के साथ – साथ अगर आप गठिया के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे अपनाएं तो आपको जल्‍दी आराम मिलेगा। तो आइए जानते हैं गठिया के दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय –

बथुआ के ताजा पत्‍तों का रस – बथुआ के ताजा पत्‍तों का रस हर दिन 15 ग्राम पिएं। इसमें स्‍वाद के लिए कुछ भी न मिलाएं। खाली पेट पीने से ज्‍यादा लाभ होता है। तीन महीने लगातार पीने से दर्द से हमेशा के लिए निजात मिल जाती है।

एलोवेरा – एलोविरा के पत्‍ते को काटकर उसका जेल दर्द होने वाली जगह पर लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी।

आलू का रस – गठिया का दर्द होने पर हर दिन खाना खाने से पहले से दो आलू का रस निकाल लें और पिएं। हर दिन कम से कम शरीर में 100 मिली. रस पीने से आराम मिलेगा।

सौंठ का सेवन – सौंठ यानि सूखी अदरक का सेवन करने से गठिया के रोग में आराम मिलता है, इसे आप किसी भी रूप में पकवाकर खा सकते हैं जैसे – हरीरा या लड्डू आदि।

अरंडी के तेल की मालिश – भंयकर दर्द होने पर अरंडी के तेल से मालिश कर लें, इससे दर्द में राहत मिलने के साथ – साथ सूजन में भी कमी आती है।

भाप से सेंक लें – गठिया के दर्द में सिकाई करना मना होता है, लेकिन अगर आप भाप यानि स्‍टीम लेते हैं तो आपको आराम मिलेगा। इसके लिए गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर दर्द वाली जगह पर सिकाई कर दें।

लहसुन – गठिया के रोग में लहसुन बेहद लाभकारी होता है। इसके सेवन से गठिया के रोग में आराम मिलता है। वैसे अगर इसे खाना पसंद न हो तो इसमें सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च और सौंठ सभी की 2 – 2 ग्राम मात्रा लेकर अच्‍छे से पीस लें। इस पेस्‍ट को अरंडी के तेल में भून लें और बॉटल में भर कर रख लें और दर्द वाली जगह पर लगाएं।

हरसिंगार की पत्तियाँ – इस पेड़ के 5-6 पत्ते को पिस के चटनी बनाइये और एक ग्लास पानी में इतना गरम करो की पानी आधा हो जाये फिर इसको ठंडा करके रोज सुबह खाली पेट पियो तो बीस बीस साल पुराना गठिया का दर्द भी इससे ठीक हो जाता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !