पुरुष जनन संबंधित समस्याएं एक अवलोकन

भाषा चयन करे

10th March, 2015

Purusho Janan Sambandhit Samasyaein aur ghatna ka Avlokan | पुरुषों की जनन संबंधित समस्याएं और घटना का अवलोकन । Overview of Male Genital Problems and Injuries

प्रजनन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके द्वारा नए जीवन की शुरुआत होती है। यह प्रक्रिया पति और पत्नी मिलकर पूरी करते हैं। इसी को प्रजनन कहा जाता है। हालाँकि यह एक प्राकर्तिक और बेहद साधारण प्रक्रिया है, लेकिन कुछ माता-पिताओं के लिए बेहद जटिल समस्या भी बन जाती है। ऐसा तब होता है, जब माता या पिता में से कोई एक भी इस प्रक्रिया को पूरा करने में सक्ष्म नहीं हो पाता। यदि यह समस्या पुरुष में होती है, तो इसे नपुंसकता कहा जाता है और यदि महिला में होती है तो बांझपन कहलाती है।

Image Source

हम यहाँ पुरुष प्रजनन से संबंधित समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। दरअसल एक पुरुष की प्रजनन क्षमता उसके शुक्राणुओं (स्पर्म) की गुणवत्ता और मात्रा पर निर्भर करती है। यदि पुरुष के शुक्राणु या स्पर्म बेहद कमजोर हैं या संख्या में कम हैं, तो प्रेग्नेंसी में परेशानी आती है। या यह भी हो सकता है कि प्रेनेंसी हो ही न पाए।

पुरुषों में नपुंसकता की समस्या या खास तौर पर, जिसे उपचार के द्वारा ठीक ही न किया जा सके कम ही होती है, क्योंकि ऐसा तब ही हो सकता है यदि शुक्राणु स्त्राव हो ही नहीं। ज्यादातर पुरुषों में, स्पर्म स्त्राव होता है, लेकिन वह कम मात्रा में या खराब गुणवत्ता में होता है और इसके कारण भी प्रेग्नेंसी नहीं हो पाती।

इनफर्टिलिटी (नपुंसकता) के लक्षण

यदि पुरुषों में, प्रजनन प्रक्रिया में गड़बड़ी हो तो जाहिर तौर पर इसके लक्षण बिना जाँच के पता नहीं चल पाते और इसकी जानकारी सिर्फ जाँच के द्वारा ही हो सकती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ पुरुषों में, नपुंसकता के लक्षण नजर आ सकते हैं।

नपुंसकता के कारण

इसके कारणों की बात की जाए तो उनकी एक लम्बी सूची है। अलग-अलग पुरुषों में इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं। हर वह समस्या या बिमारी जिनके कारण, व्यक्ति के शुक्राणुओं पर फर्क पड़ता हो, व्यक्ति में नपुंसकता को जन्म दे सकती है।

नपुसंकता का उपचार

इसके उपचार के लिए शारीरिक और मानसिक स्थितियों के आधार पर दवाएं बताते हैं। वहीं घरेलू उपचारों के द्वारा भी इस समस्या का उपचार किया जाता है।

 



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !