पुरुषों में, इरेक्टाइल डिसफंक्शन का घरेलू उपचार

भाषा चयन करे

17th March, 2016

Purushon men Erectile Dysfunction ke Gharelu Upchar | पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन के घरेलू उपचार | Home Remedies for Erectile Dysfunction in Menपति-पत्नी के बीच अंतरंग संबंध उनके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन कई बार कुछ छोटी-मोटी समस्याएं इस महत्वपूर्ण हिस्से को कमजोर बना सकती हैं। फिर इसके लिए दवाएं और महंगे उपचार द्वारा करवाने में पुरुष शर्मिंदगी भी महसूस कर सकते हैं। ऐसे में, यदि उन्हें यह जानकारी हो कि यदि वह नियमित तौर पर कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों का सेवन करते रहें, जो प्राकर्तिक तौर पर सेक्स लाइफ को बूस्ट करने में मदद करते हैं, तो शायद उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत ही न पड़े। साथ ही यह फल सिर्फ पुरुषों में सेक्स से जुड़ी कमजोरी ही को ही नहीं दूर करते बल्कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी इससे ठीक हो सकती है। यहाँ कुछ ऐसे फल और अन्य खाद्य-पदार्थों की जानकारी दी जा रही है, जो पुरुषों को यौन ऊर्जा प्रदान करते हैं।

जैसे:-

  • तरबूज- तरबूज का नियमित सेवन न सिर्फ, पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बूस्ट करता है बल्कि इसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। तरबूज में पाये जाने वाले यौगिक, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए दवाओं की ही तरह काम करते हैं। तरबूज रक्त वाहिकाओं के सुचारू संचालन के लिए बहुत फायदेमंद है। यहाँ तक कि अध्ययनों में यह बात भी सामने आई है कि तरबूज में पाए जाने वाले तत्व शरीर की रक्त वाहिकाओं पर वियाग्रा जैसा ही असर डालते हैं। वहीं तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिसमें लाइकोपीन नामक तत्व मौजूद होता है। यह तत्व शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और ह्रदय, प्रोस्टेट, और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट के जरिए भी व्यक्ति अपनी सेक्स क्षमता को बढ़ा सकता है, खासकर इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित व्यक्ति। क्योंकि डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है, जिसके कारण फ्लेवेनाइड्स और एंटीआक्सिडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही यह रक्तचाप के स्तर को भी कम करता है, जिसके कारण यौन अंगों में उत्तेजना में मदद मिलती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड, को बनाने में मदद करता है जिससे कि इरेक्शन की क्षमता में मदद मिलती है।
  • सूखे मेवे- अखरोट में आर्जीनिन और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है। इसके अलावा सूखे मेवे विटामिन ई, फोलिक एसिड और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो व्यक्ति में यौन क्षमता को बढ़ाता है। हालंकि इसका ज्यादा उपयोग भी घातक होता है, क्योंकि बादाम में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है।
  • जूस- इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जूझ रहे लोगों में जूस काफी कारगर माना गया है, खासकर अंगूर का जूस। क्योंकि, अंगूर के रस में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा में वृद्धि करता है। इसके अलावा अनार का जूस भी सेक्स के लिए प्राकृतिक बूस्टर माना जाता है। ऐसे में जूस का नियमित सेवन करने से सेक्स क्षमता बढ़ती है और यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से भी बचाता है।
  • लहसुन- लहसुन सेक्स क्षमता को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि लहसुन में कोमोत्तेजक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त संचार और और यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। लहसुन में एलीकीन होता है जो कि जननांगों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। इसके अलावा सेक्स क्षमता को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन की दो-तीन कलियां कच्चा चबाकर खाने से धमनियाँ स्वस्थ रहती हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों में भी काफी मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड पाए जाते हैं। खासकर पालक, मेथी, अजवाइन के सेवन से खून का संचालन और लिंग उत्तेजना बढ़ता है। एमिनो एसिड और फोलेट से भरपूर पालक खाने और पालक का सूप पीने से सेक्स क्षमता को बढ़ावा मिलता है और साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन से भी निजात पाया जा सकता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन , खनिज और ओमेगा-3s भरपूर मात्रा में होते हैं।
  • जैतून का तेल- शरीर को अधिक टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए जैतून का तेल काफी कारगर माना जाता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल और असंतृप्त वसा से छुटकारा दिलाने में भी यह मदद करता है। क्योंकि, जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।

किसी भी व्यक्ति के जीवन में यौन सुख का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे भोजन की आवश्यकता होती है, उसी तरह खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए अच्छी सेक्सुअल लाइफ का होना भी जरूरी है और सही आहार से सेक्स लाइफ में भी सुधार किया जा सकता है। खासकर उन पुरुषों के लिए जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हैं, वे अपनी खानपान की आदतों में कुछ सुधार लाकर अपनी सेक्स लाइफ को काफी मजेदार बना सकते हैं।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !