पुरुषों में जनन संबंधी समस्याओं के संभावित कारण

भाषा चयन करे

10th May, 2017

Napsunakta kyun hoti hai? | नपुसंकता क्यों होती है? | Why Impotence occurs? जनन क्षमता व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से सीधे तौर पर जुडी प्रक्रिया है। यदि व्यक्ति मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर किसी समस्या से गुजर रहा है, तो इसका असर उसकी जनन क्षमता और सक्रियता पर भी पड़ता है। हम यहाँ जनन क्षमता को प्रभावित करने वाले उन संभावित कारणों का जिक्र कर रहें हैं, जिनके कारण व्यक्ति में यौन समस्या पैदा हो सकती हैं।

Image Source

1. एंडोक्राइन रोग (अन्तःस्त्रावी रोग)- अन्तःस्त्रावी एक ग्रंथि होती है, जो उस हॉरमोन का निर्माण करती है जिसके द्वारा पुरुषों में यौन क्रिया का संचालन होता है, यदि इस ग्रंथि में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है, तो  जनन सम्बन्धी समस्या पैदा हो सकती है।
2. मधुमेह- अन्तःस्त्रावी समस्या मधुमेह के रोगियों में हो सकती है। इसीलिए मधुमेह के रोगियों में, जनन संबंधी भी पैदा हो जाती है। इसके अलावा,  खुद भी तंत्रिकाओं को नष्ट कर देती है। यह रक्त प्रवाह को खराब कर देती है और हॉर्मोन के स्तर को कम कर देती है और यही सब कारण मिल कर नपुसंकता को जन्म देते हैं।

3. तंत्रिका विज्ञान और तंत्रिका विकार-तंत्रिका या स्नायु से जुड़ी बहुत सी ऐसी समस्याएं होती हैं जो पुरुषों में नपुसंकता को जन्म दे सकती हैं। इसके कारण मस्तिष्क की जनन प्रणाली के साथ संपर्क कमजोर हो जाता है और नपुसंकता की स्थिति बन जाती है।  

4. दवाएं– कुछ खास दवाएं जैसे: हृदय रोगों के लिए ली जाने वाली दवाएं, खून को पतला करने वाली दवाएं भी जनन क्षमता को प्रभावित करती हैं।

5.  हृदय रोग- हृदय रोगियों में, रक्त के प्रवाह में कमी आ जाती है क्योंकि उनका हृदय पूरे शरीर में पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं फेंक पाता और इसका असर जनन क्षमता पर भी पड़ता है।

6. ख़राब जीवन-शैली- आज का जीवन इतना व्यस्त हो चुका है कि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान ही नहीं रख पाता। सम्पूर्ण पोषण न ले पाना, नियमित व्यायाम न कर पाना, मोटापा भी जनन क्षमता को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं।

7.  तनाव- हमारे शरीर का संचालन हमारे मस्तिष्क द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में, जनन प्रणाली भी मस्तिष्क से जुड़ी और संचालित होती है। यदि व्यक्ति, तनाव से गुजर रहा हो, तो भी व्यक्ति अंतरंग संबंध नहीं बना पाता।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !