नारियल तेल के सोरायसिस के लिये फायदे

भाषा चयन करे

19th May, 2017

Psoriasis ke liye Nariyal tel | सोरायसिस के लिए नारियल तेल | Coconut oil for Psoriasisसोरायसिस एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई स्थायी उपचार नहीं है और इसे महज रोकथाम के द्वारा नियंत्रित रखा जा सकता है। सोरायसिस बेहद परेशानी कारक बिमारी है और थोड़ी सी भी लापरवाही इस समस्या को बढ़ावा दे देती है। इसमें रोगी की त्वचा पर लाल और सफ़ेद चकते बन जाते हैं और उनमें नियमित तौर पर खुजली होती है। इस स्थान को मुलायम रखना बहुत आवश्यक होता है और जरा सी भी खुश्की आने पर इस स्थान पर खुजली और जलन होने लगती है। यह समस्या गर्मियों और सर्दियों दोनों ही प्रकार के मौसम में परेशानी का सबब बनी रहती है।

Image Source

हालाँकि सोरायसिस के लिए अनेको प्रकार की क्रीम और लोशन डॉक्टर बताते हैं। जिन्हें यह समस्या होती है, वह अनेकों प्रकार के प्राकृतिक नुस्खे भी प्रयोग करते ही होंगे; लेकिन सोरायसिस को लेकर एक और चीज है, जिसे इसके लिए फायदेमंद माना जा रहा है और वह नारियल का तेल।

नारियल का तेल सोरायसिस को कुछ इस तरह से फायदे पहुँचाता है-

  • यह त्वचा को नर्म और मुलायम (मॉइस्चराइज) बनाता है और इससे त्वचा पर खुजली में राहत मिलती है।
  • नारियल का तेल सोरायसिस में होने वाली सूजन और लाली में राहत देता है।
  • सोरायसिस की स्थिति को और बिगाड़ने वाले बैक्टीरिया को मार कर उसे कीटाणु-मुक्त रखता है।
  • सिर्फ सोरायसिस ही नहीं, बल्कि सोरायसिस से मिलने-जुलने वाली अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों जैसे एक्जिमा (एटोपिक डर्मिटिस) की समस्या में भी नारियल तेल बहुत होता है।

हालाँकि ऐसा नहीं है कि महज नारियल तेल की प्रयोग से सोरायसिस में होने वाली समस्याओं में राहत पाई जा सकती है; बल्कि इसके साथ-साथ स्टेरॉयड के प्रयोग से सोरायसिस में होने वाली समस्याओं से बहुत हद तक राहत मिल जाती है।

सोरायसिस पर नारियल के तेल का प्रयोग

प्रभावित स्थान पर नारियल के तेल को अच्छे से फैला लें। अब त्वचा पर हल्के-हल्के मालिश करें। अब उस स्थान को तौलिया या फिर शावर कैप से ढक दें। इसे कम से कम 2 घण्टों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर किसी माइल्ड शैम्पू या साबुन से त्वचा को धो लें।

त्वचा को धोने के बाद, काफी हद तक मृत त्वचा खुद ही हट जाती है। यदि कहीं-कहीं मृत त्वचा रह जाती है, तो किसी हल्के ब्रश की मदद से उसे हल्के-हल्के गोल-गोल घुमाएं। इससे बाकी बची मृत त्वचा भी हट जाएगी। यदि अभी तक त्वचा बची हुई है, तो एक बार फिर से उसे धो लें।

धोने के बाद किसी अच्छे मॉस्चराइजर का प्रयोग कर लें या फिर दोबारा से नारियल तेल भी लगाया जा सकता है। यदि यह समस्या बालों में है और आप तेल नहीं लगाना चाहते तो डॉक्टर द्वारा बताई गई क्रीम या मॅच्युराइजर का प्रयोग भी आप कर सकते हैं।

 

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !