सोरायसिस के लिए जरुरी देखभाल

भाषा चयन करे

17th November, 2016

Psoriasis ki ghar pa dekhbhal | सोरायसिस की घर पर देखभाल । Home care of Psoriasisसोरायसिस, त्वचा से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जिसका इलाज पूरी तरह से नही किया जा सकता। लेकिन सही देखभाल और मेडिकल ट्रीटमेंट से इसे नियंत्रण में जरूर रखा जा सकता है। हालाँकि इस बिमारी का मेडिकल ट्रीटमेंट जरूरी होता है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी घरेलू औषधियां भी हैं, जो सोरायसिस से होने वाली परेशानियों, जैसे खुजली, जलन और असहजता में राहत दे सकती हैं।

Image Source

आम देखभाल-

  • त्वचा को नम रखें- सोरायसिस के रोगियों को त्वचा में नमी बनाये रखना बहुत जरुरी होता है, इसके लिए गाढ़े लोशन का प्रयोग करें ताकि वह नमी को त्वचा में अंदर ही लॉक कर दे। पेट्रोलियम जेली, वेसलीन, जैतून का तेल या फिर अन्य कोई भी मॉस्चुराइजर जिसे आपके डॉक्टर द्वारा बताया गया हो से थोड़ी देर मसाज कर के छोड़ दें। रात को लगा कर सोएं तो और भी अच्छा है।
  • ज्यादा गर्मी हो तो- गाढ़े मॉस्चुराइजर का प्रयोग न करें, इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है। क्योंकि गर्मी में पसीने के साथ मॉश्च्युराइजर मिल कर त्वचा पर उल्टा असर भी डाल सकता है।

नहाते समय सावधानियां-

  • नहाते समय ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग न करें। पानी हल्का गुनगुना ही रखें।
  • नहाते समय पानी में हल्के से नमक या किसी अच्छे तेल की कुछ बूंदों का प्रयोग करें।
  • नहाने के बाद त्वचा को रगड़ने के बजाय उसे हल्के से पौंछ कर डॉक्टर द्वारा बताई गई क्रीम या मॉस्चुराइजर का प्रयोग करें।

थोड़ी देर गुनगुनी धूप में भी बैठें-
सूर्य किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने का सबसे प्रभावी उपचार है। इसलिए सुबह के समय थोड़ी गुनगुनी धूप में जरूर बैठें। इससे शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता तो बढ़ती ही है, साथ ही त्वचीय संक्रमण में भी रहत मिलती है। लेकिन  ध्यान रहे कि यह सुबह की गुनगुनी धूप होनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा तेज धूप और देर तक धूप में रहना आपकी सोरायसिस की समस्या को और भी बढ़ा सकता है।

धूम्रपान करते हैं तो बन्द कर दें-
यदि आप धूम्रपान करते हैं, और आपको सोरायसिस की समस्या भी है, तो समझ लीजिये कि आप अपनी परेशानी को और भी बढ़ा रहें हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं, इसका असर सोरायसिस पर भी पड़ता है।

मेडिकल केयर- वह सभी चीजें और नियम जिन्हें डॉक्टर ने आपके लिए पालन करें। बताई गई दवाइयां समय पर लें। डॉक्टर द्वारा बताई गई  क्रीम, साबुन और मॉश्च्युराइजर का नियमित और समय  पर प्रयोग करें।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !