सोरायसिस के लक्षण

भाषा चयन करे

26th June, 2017

Kaise hota hai psoriasis? | कैसे होता है सोरायसिस? | How psoriasis occurs? सोरायसिस एक ऐसी समस्या है, जिसमें रोगी की रोग प्रति रोधक क्षमता, अति सक्रीय हो जाती है और वह त्वचा के किसी एक हिस्से पर लगातार आक्रमण करना शुरू कर देती है। इससे उस स्थान की  कोशिकाएं तेजी से नष्ट होती रहती हैं और उस स्थान पर तेजी से नई कोशिकाएं बनती रहती हैं। इससे उस स्थान पर लाली, छिली हुई त्वचा और खुजली होने लगती है। कभी-कभी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि उस स्थान से रक्त स्त्राव तक भी शुरू हो जाता है।

Image Source

आम तौर पर, किसी स्वस्थ व्यक्ति में उसकी नई कोशिकाओं के बनने में कम कम 27 दिनों का समय लगता है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति को सोरायसिस की समस्या हो तो, उसकी नई कोशिकाएं महज कुछ दिनों में ही बन कर तैयार हो जाती हैं। एक और तो पुरानी कोशिकाएं अभी खत्म भी नही हुई होती और नई कोशिकाएं उभर आती हैं। इससे उस स्थान पर असामान्य रूप से त्वचा उतरने लगती है।

ज्यादातर, कोहनी और घुटनों, पैरों, गर्दन, चेहरा और सिर की त्वचा पर उभरने वाली इस समस्या को अन्य किसी त्वचा रोग से अलग कर पाना भी थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन एक इस समस्या को एक लक्षण से पहचाना जा सकता है कि अन्य त्वचा से जुड़ी समस्याएं उपचार के बाद ठीक हो जाती हैं, लेकिन इस समस्या के लिए चिकित्सा जगत में कोई ऐसा उपचार नहीं है, जिसके द्वारा इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सके।

सोरायसिस को निम्न लक्षणों से पहचाना जा सकता है-

  • लाल रंग का प्लेक, जिस पर सिल्वर के रंग की कटी-फ़टी परत बनी होती है, इसका सबसे आम लक्षण है,
  • सोरायसिस वाले स्थान पर अक्सर अक्सर खुजली और जलन होती है,
  • यदि यह समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो इसमें रक्तस्त्राव होना भी शुरू हो जाता है,
  • प्रभावित जगह पर छोटे-छोटे चकते बन जाते हैं और यह बढ़ते-बढ़ते त्वचा के बड़े हिस्से को घेर लेते हैं,
  • हाथों और पैरों के अंगूठों और उँगलियों के नाखूनों का रंग बदल जाना, यानी सफ़ेद रंग का हो जाना और उनका कटना-फटना शुरू हो जाना। यहाँ तक कि नाख़ून त्वचा से हटने भी लगते हैं।
  • त्वचा पर पपड़ी बन जाना

सोरायसिस के लक्षणों को त्वचा की अन्य समस्याओं से अलग कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। डॉक्टर रक्त की जाँच और रोग की बारीकी से जाँच करने के बाद ही इसकी पुष्टि कर पाता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !