प्री-मैच्योर मेनोपॉज को ऐसे दे मात

भाषा चयन करे

24th May, 2017

Premature Menopause ke upaye | प्री-मैच्योर मेनोपॉज के उपाय | Premature Menopause solutionकुछ महिलाओं में, मेनोपॉज़ की स्थिति तय समय से पहले ही आ जाती है, जिसे प्री-मैच्योर मेनोपॉज कहा जाता है। ऐसा होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे- कैंसर या कुछ अन्य बीमारियों में महिलाओं के अंडाशय की सर्जरी करनी पड़ती है, जिस कारण उनमे प्री-मैच्योर मेनोपॉज आ जाती है।

Image Source

हर महिला में रजोनिवृत्ति की स्थिति आना, अनिवार्य है। लेकिन इसे समय से पहले आने से रोका जा सकता है।

प्री-मैच्योर मेनोपॉज से बचाव के उपाय

फाइटोएस्ट्रोजन्स युक्त आहार का सेवन करें

रजोनिवृत्ति से पहले, कम उम्र की बहुत सी महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर कम पाया गया है और यही कारण है कि ऐसी महिलाएं कम उम्र में ही मेनोपॉज़ की समस्या का सामना कर रही है। इसलिए इन महिलाओं को फाइटोएस्ट्रोजन्स युक्त खाद्य-पदार्थो का सेवन करना चाहिए। अलसी का बीज, सोयाबीन, अखरोट, साबुत अनाज जैसे- राई और जौ, इत्यादि चीजों में फाइटोएस्ट्रोजन भरपूर मात्रा में होता है। इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से प्री-मैच्योर मेनोपॉज की समस्या को प्राकृतिक तरीके से रोका जा सकता है।

नियमित व्यायाम बहुत जरूरी

मोटापे के कारण अनियमित ओवुलेशन और कई अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं होती है। अक्सर प्री-मैच्योर मेनोपॉज, अनियमित ओवुलेशन के कारण होती है। इसलिए जैसे ही कोई महिला 30 साल की उम्र पार करती है तो नियमित व्यायाम करना उसके लिए बहुत जरुरी हो जाता है। नहीं तो ऐसी महिलाओं को प्री-मैच्योर मेनोपॉज का सामना करना पड़ सकता है।

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करें

एंटीऑक्सीडेंट एक ऐसा तत्त्व है, जिसके सेवन से प्री-मैच्योर मेनोपॉज की समस्या से निपटा जा सकता है। रोजाना एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जैसे- काले प्लम, स्ट्रॉबेरी, काले शतूत, रसभरी, क्रैनबेरी, ब्रोकोली, जैतून का तेल, शिमला मिर्च, लाल अंगूर, गाजर, बीन्स, डार्क चॉकलेट, और चुकंदर इत्यादि का सेवन करने से प्री-मैच्योर मेनोपॉज की समस्या से बचा जा सकता है।  

प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद का प्रयोग करें

एक अध्ययन के अनुसार परफ्यूम, लिपस्टिक, फेस क्रिम, नेल वर्निश इत्यादि के इस्तेमाल से प्री-मैच्योर मेनोपॉज की समस्या हो सकती है। क्योकि इन चीजों के इस्तेमाल से हार्मोन असंतुलन की समस्या हो सकती है। इसलिए जहां तक हो प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें। खूब पानी पिए और साथ ही खूब सारे फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा तो चमकेगी और साथ ही प्री-मैच्योर मेनोपॉज की समस्या भी नहीं होगी।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !