टूथपेस्ट से जानिये आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

भाषा चयन करे

13th April, 2016

Kaise Ghar Per Garbhavastha ki Janch ki Ja Sakti Hai? | कैसे घर पर गर्भावस्था की जाँच की जा सकती है? | How To Do Pregnancy Test in Home?

गर्भवती होने का एहसास हर महिला के लिए अभूतपूर्व होता है। गर्भवती होने का हल्का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्या वो सच में माँ बनने वाली हैं। यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती हैं तो देर किस बात की क्योंकि आप आसानी से घर बैठे ही प्रेगनेंसी का टेस्ट कर सकती हैं। जी हाँ वो भी टूथपेस्ट के जरिए। आज हम अपने आर्टिकल के जरिये आपको घर बैठे टूथपेस्ट के साथ गर्भावस्था परीक्षण करना बतायेंगें।

Image Source

स्टेप 1-

टूथपेस्ट के जरिए गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए सबसे पहले आप सफेद रंग का टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास लें।

स्टेप 2-

  • एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का नमूना लें।
  • अब उस यूरिन में एक चम्मच टूथपेस्ट मिलाएं।

टूथपेस्ट गर्भावस्था परीक्षण के परिणाम

यूरिन में टूथपेस्ट मिलाने के बाद यदि उसमे नीले रंग का बदलाव देखने को मिलता है, तो यह आपके गर्भवती होने का संकेत है। इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी सकारात्मक गर्भावस्था का एक संकेत है। साथ ही यदि आपको इस प्रक्रिया के दौरान इस तरह की कोई भी गतिविधि नहीं दिखे तो इसका मतलब स्पस्ट है कि आप गर्भवती नहीं हैं ।

टूथपेस्ट गर्भ परीक्षण के लिए कैसे उचित है?

अब सवाल यह उठता है कि टूथपेस्ट के जरिए गर्भावस्था परीक्षण कितना सही है। जी हाँ यह बिल्कुल सही है कि सुबह के समय का पहला यूरिन गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है क्योंकि उस समय एचसीजी उच्च स्तर पर होता है, जो सही मायने में गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है।

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि गर्भावस्था का परीक्षण करने के लिए महिलाएं प्रेग्नेंसी किट या घरेलू विधि का उपयोग करती हैं। हलाँकि दोनों में कुछ ना कुछ त्रुटि होती हैं। ऐसे में यह जरूरी नहीं है की यह 100 प्रतिशत सही हो।

इस परीक्षण के दौरान प्रयोग की जाने वाली मूत्र और टूथपेस्ट की मात्रा के बारे में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है।

इस परीक्षण में परिणाम की व्याख्या करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन 2-3 बार कोशिश करने के बाद आप इसका आसानी से व्याख्या कर सकते हैं ।

परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !