ओव्यूलेशन (डिंबोत्सर्जन) क्या है?

भाषा चयन करे

14th July, 2016

Kyon hota hai ovulation? | क्यों होता है ओवुलेशन? | Why ovulation occurs?

ओवुलेशन जिसे डिंबोत्सर्जन भी कहा जाता है, महिलाओं के शरीर में होने वाली वह प्रक्रिया है, जिसमें उसके अंडाशय (ओवरी) से एक या एक से अधिक एग (अंडाणु) बाहर निकलता है। यह दोनों अण्डाश्यों में से किसी से भी बाहर निकल सकता है। या फिर यह भी हो सकता है कि यह बारी-बारी से हर महीने निकले। यही अंडाणु, अंडाशय से निकल कर फेलोपियन ट्यूब में जाता है और वहां जाकर स्पर्म (शुक्राणु) से मिलकर फर्टिलाइज (निषेचित) होता है।

Image Source

एग 12 से 24 घंटे फेलोपियन ट्यूब में रहता है और यदि इस दौरान इसे एग नहीं मिलता तो यह यूट्रस में जाकर उसकी दीवारों के द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है और यदि यह अंडाणु, शुक्राणु से मिल जाता है तो लगभग चार से पांच दिनों तक फेलोपियन ट्यूब में रह कर, उसके बाद यूट्रस यानि गर्भाशय में चला जाता है। गर्भाशय में जाकर यह उसकी दीवारों से चिपक जाता है। जब अंडाणु, शुक्राणु से नहीं मिल पाता तो इसे गर्भाशय की दीवार के द्वारा अवशोषित किये जाने के दो हफ़्तों के बाद यह पीरियड्स के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है, जिसे माहवारी कहते हैं।

कभी-कभी तो यह प्रक्रिया पूरी होने में दो हफ़्तों का समय भी लग जाता है और इसी वजह से पहले हफ्ते में, महिला के प्रेग्नेंट होने का पता नहीं चल पाता। महिला की प्रेगनेंसी की जाँच डॉक्टर उसके रक्त में बढे उस हार्मोन (एचएसजी) की मौजूदगी से लगाते हैं, जो प्रेगनेंसी के दौरान उसके शरीर में बढ़ जाता है।

ओव्यूलेशन (डिंबोत्सर्जन) का समय
ओव्यूलेशन का समय पूरी तरह से निश्चित नहीं होता लेकिन इसका पता किसी भी महिला की माहवारी के दिनों को गिनकर लगाया जा सकता है। ओवुलेशन का समय दो पीरियड्स के बीच यानि मध्य में होता है। पीरियड्स जिस दिन से शुरू होते हैं, उस दिन से गिनना शुरू कर के 10वें से 19वें दिन में ओवुलेशन हो सकता है। यानि आपके अगले पीरियड्स से 10 से 12 दिन पहले। पीरियड्स का टाइम 28 से 32 दिनों तक हो सकता है। किसी भी महिला के प्रेग्नेंट होने की सम्भावना उसके ओव्युलेशन के दिनों में सबसे अधिक होती है। एक और बात कि ओव्युलेशन का समय, आपके अगले पीरियड्स पर ज्यादा निर्भर करता और जो पीरियड्स आपको अंतिम बार आए थे उन पर कम। मतलब  यह कहना कि आपको पिछले पीरियड्स के 10वें से 14वें दिन से इसकी शुरुआत हो ही जाएगी यह भी जरुरी नहीं है। हाँ एक बात जरूर है कि आप इसके लक्षणों से जरूर पता लगा सकती हैं, कि अब आपको ओवुलेशन हो रहा है।  



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !